किताब का जादू

Admin
By -
1

 

किताब का जादू

एक छोटे से गाँव में एक बच्चा था जिसका नाम राजू था। राजू को पढ़ाई से नफरत थी। उसे लगता था कि पढ़ाई का कोई मजा नहीं है। वह हमेशा अपने दोस्तों के साथ खेलने और मस्ती करने में लगा रहता था।

एक दिन उसके गाँव में एक पुरानी किताब का जादूगर आया। उसने गाँव के बच्चों को सुनाया कि कैसे किताबें ज़िन्दगी में रंग भर देती हैं। लेकिन राजू को इसमें विश्वास नहीं था।

जादूगर ने उसे एक किताब दी और कहा, "यह किताब तुम्हें अद्भुत रहस्यों की दुनिया में ले जाएगी।" लेकिन राजू ने उसे ध्यान नहीं दिया और उसे एक कोने में रख दिया।

कुछ दिन बाद, राजू को बोर्ड परीक्षा की तैयारी करनी पड़ी। उसके पास कोई बचाव नहीं था। तभी उसने वही किताब याद की और उसे पढ़ने लगा।

सबसे पहले, वह तो हैरान हुआ कि किताब उसे कैसे रोचक बना रही थी। उसने सभी रहस्यों को सुलझा लिया और परीक्षा में उत्तीर्ण हो गया।

राजू ने समझ लिया कि पढ़ाई का मतलब सिर्फ अकेले पाठ्यक्रम को पढ़ना नहीं है, बल्कि ज्ञान की खोज करना है। उसने समझा कि पढ़ाई उसे अद्भुत और रोचक दुनिया की ओर ले जा सकती है।

इसके बाद, राजू ने हमेशा पढ़ाई को महत्व दिया और उसने अपने सपनों को पूरा करने के लिए मेहनत की। उसकी कहानी गाँव के बच्चों को प्रेरित करती है कि वे अपने सपनों को पूरा करने के लिए मेहनत करें और पढ़ाई को महत्व दें।


Post a Comment

1Comments

Post a Comment